तिलकामांझी राष्ट्रीय पुरस्कार से पौधा वाले गुरुजी ट्री मैन राजेश कुमार सुमन सम्मानित

तिलकामांझी राष्ट्रीय पुरस्कार से पौधा वाले गुरुजी ट्री मैन राजेश कुमार सुमन सम्मानित


पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए ग्रीन पाठशाला बीएसएस क्लब और “सेल्फी विद ट्री” अभियान के संस्थापक पौधा वाले गुरुजी ट्रीमैन के नाम से मशहूर जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता बिहार के समस्तीपुर जिला के निवासी राजेश कुमार सुमन को 22 सितंबर 2019 को तिलकामांझी विश्वविद्यालय भागलपुर में अंग मदद फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त गांधीवादी चिंतक सह पूर्व सांसद प्रो. रामजी सिंह के द्वारा तिलका मांझी राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
बताते चलें कि श्री सुमन पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए अपने जन्मदिन पर केक काटने के बजाय श्मशान घाट में जाकर पौधरोपण करते हैं और अपनी शादी के सालगिरह व बच्चे के जन्मदिन पर भी केक काटने के बजाय पौधरोपण करते हैं। विभिन्न शादी समारोह में बिन बुलाए मेहमान बनकर वरमाला के समय वर-वधु को हरित उपहार के रूप में आम का पौधा भेंट करते हैं और तत्पश्चात उनके हाथों पौधरोपण करवाते हैं। श्री सुमन जन्मदिन, शादी के सालगिरह, मुंडन, जनेऊ, गृह प्रवेश, श्राद्ध कर्म जैसे अनुष्ठानों के अवसर पर जहां कहीं भी जाते हैं तो चुमावन और कृत्रिम उपहार के बदले हरित उपहार के रूप में पौधा भेंट करते हैं।
गांव को ग्रीन विलेज के रूप में विकसित करने के लिए श्री सुमन हर घर पौधरोपण अभियान चला रहे हैं। इसके तहत प्रतिदिन सुबह-सुबह चयनित गांव में पहुंचकर हर घर के दरवाजे या आंगन में उनके बेटी या पूर्वजों के नाम से फलदार पौधरोपण करते हैं और ग्राम वासियों से जन्मदिन और शादी के सालगिरह पर केक काटने के बजाय पौधरोपण कर इको फ्रेंडली जन्मदिन और शादी के सालगिरह मनाने के लिए अपील करते हैं। इसके साथ-साथ बेटी के शादी से पहले फलदान कार्यक्रम में भी पांच प्रकार के फल देने के साथ-साथ पांच प्रकार के फलदार पौधा देने के लिए लोगों से अपील करते हैं।
इससे इधर प्रतिदिन सुबह और शाम जरूरतमंद बच्चों के लिए ग्रीन पाठशाला का आयोजन करते हैं । जिसके माध्यम से बच्चों को विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करवाते हैं और भारत माता को पर्यावरण प्रदूषण रूपी समस्या से आजाद कराने के लिए गुरु दक्षिणा के रूप में पौधरोपण करवाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here