NIOS से डीएलएड डिग्री वाले अभ्यर्थी बन सकेंगे शिक्षक, हाइकोर्ट का बड़ा फैसला

0
2672

Nios से डीएलएड डिग्री वाले अभ्यर्थी बन सकेंगे शिक्षक, पटना हाइकोर्ट का बड़ा फैसला

बिहार: शिक्षक नियोजन 2019 में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) से द्विवर्षीय प्रशिक्षण कोर्स डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एडुकेशन (डीएलएड) की डिग्री लेने वाले अभ्यर्थियों को शिक्षक नियोजन 2019 की प्रक्रिया यानी कि भर्ती से बिहार सरकार बाहर कर दिया था। बिहार सरकार का कहना था कि NIOS से डीएलएड का कोर्स की DED के समतुल्य मान्यता नही है।

जिसके बाद NIOS से D.EL.ED का कोर्स करने वाले निजी विद्यालयों के शिक्षकों ने बिहार सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला और सड़क से लेकर न्यायालय तक जाने का निर्णय लिया। डीएलएड पास सभी अभ्यर्थियों ने 24 सितम्बर 2019 को हाईकोर्ट में जस्टिस अनील कुमार उपाध्यय की बैंच पर जनहीत याचिका दायर की, लेकिन एक सुनवाई के बाद किसी कारणवश जस्टिस अनील कुमार उपाध्यय कि बेंच से इस केस को हटाकर जस्टिस प्रभात झा की बैंच में भेज दिया गया। उसके बाद कुल मिला कर 14 से 15 सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया। मंगलवार 21 जनवरी 2020 को पटना हाईकोर्ट ने अपना फैसला NIOS से D.EL.ED पास अभ्यर्थियों सह निजी विद्यालयों के शिक्षकों के फेवर में दे दिया।

इसे भी पढ़ें : Bihar STET Admit Card 2019 जारी

इस फैसले से NIOS से डीएलएड का कोर्स करने वाले तमाम वैसे अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा जो बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2011 या बिहार प्रशिक्षित शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 पास करके निजी विद्यालयों में अध्यापन का कार्य कर रहे हैं।

इस फैसले से Nios से डीएलएड पास अभ्यर्थियों निजी विद्यालयों के टेट शिक्षकों में खुशी की लहर दौड़ गयी है।

वीडियों देखने के लिए जाएं 👉  You Tube 👇👇👇

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here