बिहार समस्तीपुर

पौधा वाले गुरु जी ट्रीमैन राजेश कुमार सुमन नें जन्मदिन पर श्मशान घाट में किया पौधारोपण

पौधा वाले गुरु जी ट्रीमैन राजेश कुमार सुमन नें जन्मदिन पर श्मशान घाट में किया पौधारोपण
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””


समस्तीपुर(24 दिसम्बर 2018): अमूमन आज कल युवा अपने जन्मदिन पर फाइव स्टार होटल व पार्क जाकर जन्मदिन पर केक काटने व पार्टी के नाम पर हजारों रू. पानी की तरह बहा देते हैं।वहीं इससे इतर एक युवा अपने जन्मदिन,शादी के सालगिरह पर केक काटने के बजाय पौधारोपण कर अन्य युवाओं को पर्यावरण संरक्षण के लिए संदेश दे रहे हैं।

बताते चलें कि पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए चलाये जा रहे “सेल्फी विथ ट्री” मुहीम के प्रणेता व ग्रीन पाठशाला बीएसएस क्लब के संस्थापक पौधा वाले गुरु जी ट्रीमैन राजेश कुमार सुमन नें अपने जन्मदिन पर समस्तीपुर शहर के बूढी गंडक नदी के किनारे स्थित श्मशान घाट(मोक्षधाम) में पौधारोपण किया। वहां पर उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए श्री सुमन नें कहा आजकल हम जीवन में अपने आपाधापी में लगे हुए हैं। पहले जमाने में आदमी की उम्र ज्यादा हुआ करती थी। जैसे-जैसे हम विकास की ओर बढ़ रहे हैं वैसे वैसे समस्याएं कई रूप में हम लोगों के सामने खड़ी होती जा रही हैं। आज हम स्वच्छ सांस नहीं ले सकते वातावरण प्रदूषित हो चला है। औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाला धुआं काल की तरह मुंह खोले खड़ा है। हमें अपना जीवन और अपने परिवार और समाज का जीवन सुरक्षित रखना है वातावरण को शुद्ध रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधारोपण करना चाहिए। यही शिक्षा अपने बच्चों में देनी चाहिए और हर बच्चे को एक पौधा देना चाहिए और बोलना चाहिए इसकी देखभाल आपको ही करनी है। वह दिन दूर नहीं कि समस्तीपुर की धरा हरित क्रांति की तरफ बढ़ती चली जाएगी और हम शुद्ध वातावरण में सांस ले सकेंगे। पेड़ पौधे प्रकृति का दिया हुआ सुन्दर उपहार है हमे इस उपहार को संजोए रखने की जरूरत है। वातावरण शुद्व होगा तभी हम सब स्वस्थ होंगे।प्रत्येक मनुष्य अपने पूरे जीवन काल में 18 पेड़ जितना आॅक्सीजन उत्सर्जित करता है,उतना आक्सीजन ग्रहण करता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 18 पौधारोपण करना चाहिए।

राजेश कुमार सुमन

पौधा रोपण कार्यक्रम के दौरान शहर के यूथ मोटिवेटर कुन्दन कुमार राय,चिकित्सक एन.के.आनन्द सहित मोक्षधाम के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

कराते है सरकारी नौकरी की तैयारी और फीस मात्रा 18 पौधारोपण!

cradmin

कन्वेंशन से बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ(मूल)की कमिटी गठित

cradmin

शिक्षकों की योग्यता जांचने वाले DPO हुए फेल ! एक पत्र में ही कर डाली 35 गलतियां

cradmin

Leave a Comment