Selfie With Tree अच्छी बातें बिहार मौसम विभाग रचनाएँ समस्तीपुर

Samastipur/डेमोसट्रेशन के माध्यम से राजेश सुमन चौक-चौराहा पर लोगों को कर रहे हैं जागरूक

समस्तीपुर/17.12.2019

Chaupal Samvad Live

चौक चौराहा पर नुक्कड़ सभा के जरिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं राजेश कुमार सुमन।

समस्तीपुर जिला के रोसड़ा के मशहूर एनवायरमेंट
एंड क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट एवं पौधा वाले गुरु जी ट्री मेन के नाम से विख्यात राजेश कुमार सुमन आज युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में सामने आए है।

बता दें कि शादी विवाह से लेकर अन्य आयोजनों में भी एक फलदार पौधा को लेकर पहुंच जाते हैं और आयोजन कर्ता को पौधा भेंट करा कर उन्हें  कहते हैं कि इस वृक्ष को अपने बच्चे की तरह सेवा करें। आने वाला समय में इसकी लाभ आपको मिलेगा साथी अपने आसपास के लोगों को भी वृक्ष लगाने के लिए कहें।

कैसे पौधा से ऑक्सीजन निकलता है और पाइप के माध्यम से सुमन के नाक तक पहुंचता है। इस चीज को डेमोसट्रेशन के माध्यम से आम जनों को बता रहे हैं कि अगर हम लोग समय रहते अधिक से अधिक पेड़ पौधा का रोपण नहीं करते हैं तो आने वाले समय में आने वाले पीढ़ियों के साथ इस तरह का समस्या आ सकती है और ऑक्सिजन का सिलेंडर लेकर हमारे आने वाली पीढ़ियों को घूमना पड़ सकता है।

इसलिए ज्यादा से ज्यादा पौधा लगाएं। प्रत्येक महत्वपूर्ण तिथियों पर पौधा रोपण अवश्य करें जैसे- जन्म, छठी, जन्मदिन, वर्षगांठ, शादी, महापुरुष के जन्मदिन/जयंती, पुण्यतिथि, इत्यादि अवसरों पर पौधरोपण कर इस धरती को हर भरा बनाने के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण कर सकते हैं।

Related posts

नव आगन्तुक छात्र-छात्राओं को पौधा भेंट कर हरित स्वागत किया गया

cradmin

बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आवाहन पर चरणबद्ध आंदोलन के प्रथम चरण का हुआ आगाज

cradmin

संवैधानिक अधिकार को बचाने का दायित्त्व है यह हड़ताल

cradmin

Leave a Comment