बिहार शिक्षक चौपाल : शिक्षा की मशाल शिक्षा शिक्षा विभाग

अनुकम्पा नियुक्ति को लेकर शिक्षक आश्रित परेशान

बिहार: प्रदेश में 2015 से लंबित सेवा काल में मृत्यु उपरांत शिक्षकों के अनुकंपा आश्रित है परेशान। बता दे कि अनुकंपा नियुक्तियों से जुड़े करीब दो हजार से अधिक लंबित मामले हैं. दरअसल विभाग पर अनुकंपा नियुक्तियों को लेकर हाइकोर्ट में 250 से अधिक याचिकाएं भी दाखिल हैं.

वही बता दे कि शिक्षा विभाग करीब 5600 माध्यमिक स्कूलों में कार्यालय सहायक व अनुसेवक के पदों को सृजित करने जा रही है. यह वे पद होंगे, जो अभी खाली हैं. विभाग की रणनीति है कि प्रत्येक स्कूल में दोनों पदों के लिए न्यूनतम एक-एक पद पर नियुक्ति की जाएं. इस तरह 11,000 से अधिक पद सृजित किये जायेंगे. इसके लिए तैयार किये गये ड्राफ्ट को शिक्षा विभाग ने मंजूर कर लिया है.

अनुकंपा नियुक्ति में कार्यालय सहायक पद के लिए न्यूनतम योग्यता इंटर व इससे कम शैक्षणिक योग्यता रखने वाले आवेदकों को अनुसेवक के पद पर रखा जायेगा. उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 2017 से अब तक अनुकंपा नियुक्तियों पर रोक लगी है. दरअसल आरटीइ एक्ट में प्रावधान किया गया था कि शिक्षक की मृत्यु पर उसी शर्त पर उसके परिजन को नियुक्त किया जायेगा, जब वह टीइटी या एसटीइटी उत्तीर्ण हो. अधिकतर मामलों में यह योग्यता आवेदकों में नहीं मिली है.

वही बता दे कि शिक्षक चौपाल से बात करते हुए बिहार शिक्षक अनुकंपा आश्रित मंच के सक्रिय सदस्यों में मधुरेन्द्र कुमार, मोनू झा, प्रशांत वर्मा, गौरव किशोर, सोमेश भारद्वाज, अनिता कुमारी, सत्यम कुमार ने सरकार से 2015 से लंबित सेवा काल में मृत्यु उपरांत शिक्षको के अनुकंपा आश्रितो के लिए जिस नयी नियमावली का सरकार द्वारा बार-बार आश्वासन दिया जा रहा है, सरकार उसे जल्द से जल्द कैबिनेट से पारित करके नयी नियमावली को लागु करे. यह सारी प्रक्रिया लाकडाउन के भीतर ही हो जाये ताकि लाकडाउन खुलने के बाद अनुकंपा आश्रित अपने नियुक्ती की प्रक्रिया मे लग जाये. बिहार शिक्षक अनुकंपा आश्रित मंच सरकार से अनुकंपा आश्रितो के प्रति संवेदनशिल होने की मांग करती है. सरकार अनुकंपा आश्रितो के दर्द को समझे. बिगत कई वर्षो से अनुकंपा का लाभ नही मिलने के कारण अनुकंपा आश्रितो की आर्थिक स्थिति काफी दयनिय हो चुकी है।

Related posts

धरना त्याग कोरोना के खिलाफ जंग-ए-मैदान में उतरे हड़ताली शिक्षक

cradmin

गोपालगंज : रसोइया संघ के हड़ताल से मध्याह्न भोजन बाधित।

cradmin

पूरे बिहार के स्कूलों में तालाबंदी को लेकर की जा रही सर्वसंघीय बैठक की तैयारी

cradmin

Leave a Comment