न्यूज़ शिक्षा विभाग

अब स्कूल टीचर बनने के लिए TET होगा अनिवार्य, ये है NCTE की तैयारी

अब स्कूल टीचर बनने के लिए TET होगा अनिवार्य, ये है NCTE की तैयारी

अब स्कूल टीचर बनने के लिए टीईटी पास करना अनिवार्य होगा। क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए एनसीटीई यह फैसला ले रहा है। पढ़ें डीटेल…

 

  • क्लास 1 से 12 तक सभी के लिए अनिवार्य होगा टीईटी
  • एनईपी के तहत एनसीटीई ने लिया है फैसला
  • गाइडलाइंस और टेस्ट स्ट्रक्चर तैयार करने के लिए कमिटी गठित

TET compulsory to become school teacher: अब किसी भी क्लास में पढ़ाने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teachers Eligibility Test) पास करना अनिवार्य किया जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने यह फैसला किया है।

एनसीटीई ने इसके लिए दिशानिर्देश व टेस्ट पैटर्न तैयार करने के लिए कमिटी गठित कर दी है। स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए और शिक्षकों को अपग्रेड करने के लिए एनसीटीई यह तैयारी कर रहा है।

क्लास 1 से लेकर 12वीं तक, सभी स्कूल टीचर्स के लिए अब टीईटी (TET) या सीटीईटी (CTET) पास होना जरूरी होगा। अब तक टीईटी की अनिवार्यता सिर्फ क्लास 1 से 8वीं तक के लिए थी। 9वीं से 12वीं यानी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (PGT) के लिए इसकी जरूरत नहीं होती थी।

बिहार के शिक्षक श्री प्रमोद कुशवाहा ने कहा कि ‘इस फैसले से टीचर एजुकेशन के क्षेत्र में हो रहे फर्जीवाड़ों पर लगाम लगाया जा सकेगा। देश में हजारों बीएड (B.Ed) कॉलेज हैं। गलत तरीके से इनसे बीएड की डिग्री ले लेना आम बात हो गई है। टीईटी अनिवार्य होने से अच्छे शिक्षक चुनकर आएंगे। जिससे बच्चों की शिक्षा में गुणवक्ता आएंगी।’

 

Related posts

माध्यमिक शिक्षकों के आन्दोलन का BPNPSS ने किया नैतिक समर्थन

cradmin

Bpnpss मूल के द्वारा सभी संघों एवं आम शिक्षकों की सार्वजनिक बैठक का आहवान

cradmin

पूरे बिहार के स्कूलों में तालाबंदी को लेकर की जा रही सर्वसंघीय बैठक की तैयारी

cradmin

Leave a Comment