Breaking News न्यूज़ परीक्षा बिहार शिक्षा विभाग

बिहार: TET अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी! 7 साल से बढ़ाकर लाइफटाइम की गई सर्टिफिकेट की वैधता

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कक्षा 1 से 8 तक की शिक्षक नियुक्ति से जुड़ी TET प्रमाणपत्र की वैधता 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है.

बिहार के TET धारियों के लिए एक अच्छी खबर है. TET सर्टिफिकेट की वैधता को 7 साल से बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया गया है. बजट सत्र के 8वें दिन विधान परिषद में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने TET प्रमाणपत्र की वैधता बढ़ाने के संबंध में घोषणा की. शिक्षा मंत्री ने सदन में कहा कि कक्षा 1 से 8 तक की शिक्षक नियुक्ति से जुड़ी TET प्रमाणपत्र की वैधता 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है. उन्होंने कहा कि पिछले साल 29 अगस्त को NCTE की बैठक में इसका फैसला लिया गया था. हालांकि इसका लाभ सभी उम्मीदवारों को नहीं मिल सकेगा. जिन लोगों ने 29 अक्टूबर 2020 के बाद होने वाली TET परीक्षा पास की है, सिर्फ उन्हें ही लाइफटाइम वैधता का लाभ मिलेगा. इससे पहले हुई परीक्षाओं को पास करने वाले उम्मीदवारों के सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल ही रहेगी.

पूर्व में पास उम्मीदवारों को लेकर सरकार ने फाइनल डिसीजन नहीं लिया है और यह मामला विधि विभाग में परामर्श के लिए विचाराधीन है.

TET परीक्षा में होगा बदलाव
शिक्षक पात्रता परीक्षा का पैटर्न बदलने वाला है. टीईटी परीक्षा के पैटर्न में बदलाव नई शिक्षा नीति के तहत किया जाएगा. परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की तैयारी चल रही है. इसके लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने एक कमिटी बनाई है, जिसका काम 31 मार्च 2021 से पहले TET परीक्षा की रूपरेखा तैयार करना है.

NCTE ने राज्यों को पत्र भेज कर कई जानकारियां मांगी हैं. NCTE ने राज्य में होने वाली TET परीक्षा की पूरी जानकारी एक फॉर्मेट में मांगी है. देश के सभी राज्यों को यह पत्र और फॉर्मेट भेजा गया है. राज्यों से जो जानकारी NCTE को प्राप्त होगी उसके हिसाब से ही TET का नया सिलेबस और गाइडलाइन तैयार की जाएगी. इसके बाद नए गाइडलाइन के अनुसार ही TET की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

Related posts

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने दी सरकार को कड़ी चेतावनी

cradmin

Samastipur : BPNPSS की हुई बैठक।

cradmin

शिक्षकों के वेतन पर ट्रेज़री लॉक मामला : मुख्य सचिव ने शिक्षा-वित्त सचिवों के साथ की बैठक

cradmin

Leave a Comment