TET Latest Update: बिहार STET 2019 पर सरकार का अहम फैसला, शिक्षा मंत्री ने इसको लेकर दी ये लेटेस्ट जानकारी

न्यूज़ शिक्षा विभाग शिक्षा विभाग

TET Latest Update: इस परीक्षा (Bihar STET 2019) में लगभग 1.78 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे.

Bihar STET 2019 Update: बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Vijay Kumar Chaudhary) ने कहा है कि उम्मीदवार जो भी STET 2019 की परीक्षा उतीर्ण किए हैं, वे सभी शिक्षक बहाली में योग्य होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक STET 2011 और बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा 21 जून को जारी की गई दोनों प्रकार के लिस्ट के उम्मीदवार शामिल हैं. इसको लेकर उम्मीदवारों ने सड़कों से लेकर सोशल मीडिया पर आंदोलन शुरू कर दिया था. इसके अलावा उम्मीदवारों ने कोर्ट जाने की भी धमकी दे डाली थी.

 

उम्मीदवारों ने बुधवार को पटना में सचिवालय के गेट के पास अपनी मांगों के लेकर खूब नारेबाजी भी की. बाद में शिक्षा मंत्री (Vijay Kumar Chaudhary) ने इस मामले पर सुनवाई करने का आश्वासन दिया था. शिक्षा मंत्री चौधरी (Vijay Kumar Chaudhary) ने कहा कि सरकार ने इस मामले पर फैसला लिया है कि वर्ष 2019 के STET की परीक्षा में जो भी क्वालीफाई किए हैं, वे सभी 7वें शिक्षक नियोजन में भर्ती के लिए योग्य होंगे. उम्मीदवारों का नाम बोर्ड द्वारा जारी लिस्ट क्वालिफाइड एंड इन मेरिट लिस्ट’ में हों चाहे क्वालिफाइड बट नॉट इन मेरिट लिस्ट’ में हों. इसको लेकर शिक्षा विभाग जल्द ही नोटिफिकेशन (Bihar STET 2019) जारी करेगा.

आगे उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग NCTE का पूरी तरह से फॉलो करता है. इसके अलावा STET की सर्टिफिकेट की वैलिडिटी जीवन भर के लिए मान्य कर दिया गया है. बिहार STET 2019 (Bihar STET 2019) की परीक्षा बोर्ड (Bihar Board) द्वारा कुल 15 विषयों के लिए आयोजित की गई थी. इसमें से 12 विषयों का रिजल्ट (Bihar STET Result 2019) 12 मार्च 2021 को जारी किया गया था. इसके बाद बाकी बचे तीन विषयों उर्दू, संस्कृत और विज्ञान का रिजल्ट 21 जून को जारी किया गया. कुल 15.8% उम्मीदवारों ने इस परीक्षा पास की है. बता दें कि कुल 12 विषयों की परीक्षा में 1.5 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे, जिसमें से 24,599 उम्मीदवार पास हुए हैं. इसके अलावा 15 विषयों की परीक्षा में लगभग 1.78 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे.

Related posts

हड़ताली नियोजित शिक्षक बेच रहे सब्जी, इलाके में हो रही खूब चर्चा

cradmin

नियोजित शिक्षकों को हैं समान काम समान वेतन का इंतेज़ार।

cradmin

Patna//40 सूत्री मांग को लेकर आंदोलित शिक्षकों पर पुलिस ने नियोजित शिक्षकों पर लाठीचार्ज किया।

cradmin

Leave a Comment